सांसदों के बीच चले जमकर लात-घूंसे और मुक्के, जमीन पर लिटा-लिटाकर मारा, देखें Video
Advertisement
trendingNow12253399

सांसदों के बीच चले जमकर लात-घूंसे और मुक्के, जमीन पर लिटा-लिटाकर मारा, देखें Video

‌Taiwan parliament: आप सबने देश की संसद में हंगामे और नोकझोंक की खबरें खूब देखी और सुनी होगी, लेकिन संसद के अंदर हालात इतने बिगड़ जाए कि अराजकता फैल जाए यह आपने कम ही सुना होगा, लेकिन शुक्रवार को ताइवान की संसद में कुछ ऐसा हुआ कि हर कोई हैरान रह गया. देखें वीडियो.

सांसदों के बीच चले जमकर लात-घूंसे और मुक्के, जमीन पर लिटा-लिटाकर मारा, देखें Video

Taiwan Parliament Viral Video: ताइवान (Taiwan) की संसद में शुक्रवार को सांसदों के बीच जबरदस्त विवाद देखने को मिला. विवाद इतना बढ़ा कि यह हाथापाई तक पहुंच गया. संसद के अंदर ही लात-घूंसे और मुक्के चले, हद तो तब हो गई कि जब संसद एक दूसरे को जमीन पर लिटा-लिटाकर मार रहे थे, यह घटना तब घटी है जब दो दिन बाद ही ताइवान में नए राष्ट्रपति लाई चिंग ते की शपथ होनी है. आइए जानते हैं क्यों हुआ विवाद.

पहले जानें मामला क्या है
ताइवान की संसद में एक प्रस्ताव लाया गया है. इसके तहत सरकार के कामकाज पर नजर रखने के लिए विपक्षी सांसदों को ज्यादा पावर देने की बात कही गई है. इसके अलावा संसद में झूठा बयान देने पर सरकारी अधिकारियों पर क्रिमिनल केस दर्ज किया जाएगा. 

सांसदों में हुआ टकराव
अलजजीरा के मुताबिक, इसी बिल पर वोटिंग से ठीक पहले नए राष्ट्रपति चिंग ते की डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (DPP) और चीन समर्थक विपक्ष की कुमेन्तांग (KMT) पार्टी के लोगों के बीच झड़प हो गई. जब सांसद सदन में पहुंचे तो वे एक-दूसरे पर लड़ाई करने का आरोप लगाने लगे.

विवाद क्या है?
न्यूज एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, बहुमत में होने की वजह से विपक्षी पार्टी संसद में अपने सदस्यों को सरकार के ऊपर नजर बनाए रखने के लिए और ज्यादा पावर दिलवाना चाहती है. वहीं चिंग ते की पार्टी DPP का आरोप है कि विपक्ष संसद में जबरदस्ती बिल पास करवाने की कोशिश कर रहा है, जो संविधान का उल्लंघन है. इसी को लेकर दोनों पक्षों के सांसद आपस में भीड़ गए. 

होने लगी मारपीट
कानूनों के बदलवाों को लेकर हो रही तीखी बहस के दौरान सांसदों में विवाद इतना बढ़ गया कि सांसदों ने एक दूसरे पर लात घूसे खूब चलाए. जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर खूब वायरल हो रहा है. 

संसद में मारपीट का वीडियो:- 

वीडियो वायरल में क्या है?
सोशल मीडिया पर आए एक वीडियो में सांसदों को फाइलें छीनते और संसद से बाहर भागते हुए देखा गया. एक अन्य वीडियो में कुछ सांसदों को स्पीकर की सीट घेरे हुए देखा गया, जिसमें से कई टेबल पर कूद रहे हैं. दूसरे वीडियो में सांसदों के बीच जमकर लात-घूंसे भी चल रहे हैं. किसी वीडियो में कुछ सांसद स्पीकर की सीट पर भी चढ़ गए. वे एक-दूसरे को खींचकर मारपीट करते नजर आए. इस बीच सांसद सदन से एक बिल से जुड़े दस्तावेज लेकर भागता हुआ नजर आया है.

दस्तावेज को लेकर भागता सांसद, देखें वीडियो:- 

दोपहर तक चला उत्पात
सोशल मीडिया पर एक वीडियो में सांसदों को फाइलें छीनते और संसद के बाहर भागते हुए दिखाया गया है. एक अन्य वीडियो में कुछ सांसदों को स्पीकर की सीट को घेरते हुए देखा जा सकता है. वीडियो में देखा जा सकते हैं कि कई सांसद टेबल पर कूद रहे हैं और अन्य अपने सहयोगियों को फर्श पर खींच रहे हैं. रिपोर्टों में कहा गया है कि लड़ाई रुक गई थी, लेकिन दोपहर तक जारी रही.

संसद बनी सर्कस
सोशल मीडिया पर आए वीडियो को देखकर लोगों ने कहा कि ये संसद नहीं बल्कि सर्कस है. कई सांसद एक दूसरे को फर्श पर खींच रहे हैं. रिपोर्ट में कहा गया कि लड़ाई रुक गई, लेकिन दोपहर तक जारी रही.

Trending news